फैक्ट चेक: मुंबई के मीरा रोड रेलवे स्टेशन पर उपद्रवियों ने लगाई आग? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

मुंबई के मीरा रोड रेलवे स्टेशन पर उपद्रवियों ने लगाई आग? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • मीरा रोड पर कुछ समय पहले हुआ था हिंसक झड़प
  • अब रेलवे स्टेशन पर आग लगाने का वीडियो वायरल
  • जानिए वायरल दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ समय पहले मुंबई के मीरा रोड पर एक शोभा यात्रा के दौरान दो समुदायों में हिंसक झड़प हो गई थी। इस घटना का वीडियो विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर काफी सर्कुलेट हुआ था। फिलहाल, सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर एक रेलवे स्टेशन पर लगी आग का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो मीरा रोड रेलवे स्टेशन के होने का दावा किया जा रहा है। वहीं कुछ यूजर्स इस घटना के पीछे मुस्लिम समुदाय के लोगों का हाथ बता रहे हैं।

दावा - सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर 'स्ट्रोक ओ जीनियस' नाम के यूजर ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए इसे मीरा रोड रेलवे स्टेशन बताया। दूसरे यूजर त्रान प्रकाश ने भी समान वीडियो शेयर कर रेलवे स्टेशन के कथित घटना के लिए मुस्लिम समुदाय को जिम्मेदार ठहराया।

पड़ताल - वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो शेयर करने वाले एक्स यूजर 'स्ट्रोक ओ जीनियस' की पोस्ट को अच्छे से स्कैन किया। पोस्ट के कमेंट सेक्शन में हमने देखा कि वेस्टर्न रेलवे ने कमेंट का जवाब देते हुए वीडियो को फर्जी बताया है। जीआरपी मुंबई के अकाउंट पर इस वीडियो को पुराना और महाराष्ट्र के बाहर का बताया जा रहा है।

इसके बाद हमारी टीम ने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाल कर रिवर्स गूगल इमेज सर्च के जरिए जानकारी जुटाने की कोशिश की। सर्च रिजल्ट में हमें यह वीडियो संगबाद प्रतिदिन नाम के यूट्यूब चैनल पर पिछले साल 6 अप्रैल को अपलोड किया गया है। इससे संबंधित एक खबर दैनिक जागरण के वेबसाइट पर 7 अप्रैल 2023 को पब्लिश की हुई मिली। रिपोर्ट में पीटीआई के हवाले से दी जानकारी के मुताबिक, वीडियो पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले के रेलवे स्टेशन का है।

जांच में हमने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फर्जी निकला।

Created On :   10 Feb 2024 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story